उत्तर भारत में फिर मौसम लेगा करवट

महाराष्ट्र में मुंबई सीमा शुल्क अधिकारियों ने जब्त किया 12.74 किलोग्राम सोना रंगोली बनाकर मतदान के लिए किया जागरूक सहरसा में आयोजित हुआ स्वीप जागरूकता अभियान उदयपुर : भामाशाहों की मदद लेकर स्मार्ट टीवी लगाकर स्मार्ट क्लास रूम तेजस्वी पहुंचे उदाकिशुनगंज विधान सभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री के साथ की राष्ट्रपति की अगवानी उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग युद्धस्तर पर जुटा The Great Indian Kapil Show: खत्म हुई कपिल शर्मा के शो के पहले सीजन की शूटिंग परीक्षा परिणामों के मद्देनजर विद्यार्थियों को तनावमुक्त करने विभिन्न जिलों में कार्यशाला का आयोजन विशेष पिछड़ी जनजाति के बैगा मतदाताओं को वोट डालने कलेक्टर ने दिया नेवता मतदान केन्द्र का निरीक्षण कर लौट रहे बीएसएफ के जवानों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त-08 जवान घायल टोंक के गांवों में अब ड्रोन से होगा नैनो यूरिया खाद और कीटनाशक दवाई का छिड़काव मथुरा में गेहूं क्रय केंद्र के प्रभारियों के साथ बैठक पूर्वोत्तर रेलवे के अंतर्गत टनकपुर मथुरा विशेष गाड़ी का संचालन दिसंबर 2024 तक के लिए बढ़ा पीलीभीत में बदला मौसम का मिजाज आग को लेकर पीलीभीत टाइगर रिजर्व में भी सतर्कता बरतने के निर्देश आज का राशिफल। ₹30000 तक के महाडिस्काउंट पर मिल जाएंगे ये Gaming Laptop दवाओं का लाखों का खर्चा बचा लेगी ये दाल लखनऊ में सपा नेता राजकिशोर सिंह ने भाजपा की सदस्यता ली

उत्तर भारत में फिर मौसम लेगा करवट

Anjali Yadav 07-03-2022 12:34:31

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: आमतौर पर भारत में फरवरी के समय हल्की गर्माहट के साथ मौसम बहुत ही सुहाना हो जाता है, लेकिन इस साल शुरुआत से ही ठंडी हवाओं ने तापमान में गिरावट देखी गई. वहीं उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में अब ठंड सिर्फ सुबह और शाम के समय थोड़ी बहुत रह गई है. इन इलाकों में दोपहर के समय काफी धूप निकलती है, जिससे संकेत मिलता है कि जल्द ही आने वाले समय में गर्मी का मौसम आने वाला है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, मौसम के एक बार फिर बदलने के पूरे आसार बने हुए हैं. पश्चमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश होने की पूरी संभावना बनी हुई है. आइये जानते हैं देश की राजधानी दिल्ली समते उत्तर भारत के मौसम का कैसा रहेग हाल...

दिल्ली

दिल्ली के मौसम में बदलाव लगातार जारी है. मध्यम गति से हवा चलने की वजह से सुबह और शाम हल्की ठंड लग रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज आसमान में हल्के बादल छाए रह सकते हैं साथ ही बूंदाबांदी की भी संभावना संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 9 मार्च को भी हल्की बारिश हो सकती है. वहीं आज के तापमान की अगर बात करें तो अधिकतम तापमान 29 डिग्री रह सकता है वहीं न्यूनतम तापमान 16 डिग्री रहने के अनुमान है.

राजस्थान

राजस्थान में आज से मौसम में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 7 से 9 मार्च के दौरान आसमान में बादल छाए
रहेंगे और रुक-रुककर बारिश की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में ये बदलाव हो रहा है. वहीं राज्य के अधिकतर जिलों में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

पंजाब

पंजाब में अगले कुछ दिनों तक बारिश के आसार बने हुए हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज भी बादल छाए रहेंगे. आज और कल हल्की बारिश हो सकती है. इसके बाद 9, 10 और 11 मार्च को भी बारिश का अनुमान है. इस बीच मध्यम गति से हवाएं चल रही हैं, जिसकी वजह से सुबह-शाम हल्की ठंड लग रही है. वहीं राज्य के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.  

जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में बारिश होने के पूरे अनुमान है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक तेज बारिश होते दिखेगी. कश्मीर के श्रीनगर में आज अधिकतम तापमान 3 और न्यूनतम तापमान -4 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. जम्मू में आज अधिकतम तापमान 21 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. 

उत्तराखंड

उत्तराखंड के अधिकतर जिलों में भी आज बादल छाए रहेंगे और धूप बिल्कुल भी नहीं निकलते दिखेगी. राज्य के अधिकतर हिस्सों में आज न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 

हिमाचल

हिमाचल प्रदेश में बीते दिनों बर्फबारी और बारिश के चलते कई न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज हुई है. वहीं आज भी बादल छाए रहेंगे. राज्य के जिलों में अधिकतम तापमान 14 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 3 डिग्री रह सकता है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :